Wordpress क्या है, वर्डप्रेस के क्या फायदे हैं

What is WordPress यानि Wordpress क्या है, और अधिकांश Blogger वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना क्यों पसंद करते हैं। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि एक ब्लॉगर के लिए वर्डप्रेस इतना बढ़िया प्लेटफार्म क्यों है. जिसके कारण लोग वर्डप्रेस को ही Best Blogging Platform के लिए अपनाते हैं.

यदि आप भी ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो मैं आपको wordpress के लिए ही Recommend करूंगा.

WordPress क्या है और हमे इसका इस्तेमाल क्यो करना चाहिए, ऐसा बोलने के पीछे जो वजह है. मैं  आज की इस पोस्ट में समझाने जा रहा हूँ. दरसल वर्डप्रेस पर website create करना बहुत आसान है। इसलिए आप बिना किसी की हेल्प लिए भी एक सुन्दर dynamic ब्लॉग बना सकते हैं.

अक्सर website या ब्लॉग बनाने के लिए हमें programming language सीखने की आवश्यकता होती थी. और बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक था. लेकिन अब समय बदल गया है. अब बिना प्रोग्रामिंग सीखे भी ब्लॉग बनाया जा सकता है. बस इसके लिए कंप्यूटर का साधारण ज्ञान होना ही काफी है.

वर्डप्रेस के बारे में नजर :


ब्लॉग को आसानी से बनाने और इसे मैनेज करने में वर्डप्रेस का ही योगदान रहा है. wordpress को सर्वप्रथम 27 may, 2003 में matt mullenweg और mike Little ने लांच किया था.अधिक मजबूत विशेषताओं और अधिक सुसंगत विकास के साथ वर्डप्रेस का निर्माण हो पाया. जल्द ही वर्डप्रेस एक व्यापक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) बन गया. जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों को संभालने में सक्षम था।

पूरे विश्व में वेबसाइट बनाने के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल में लाया जाने वाला ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म wordpress ही है. ई-कॉमर्स ब्लॉगिंग से लेकर व्यापार और पोर्टफोलियो वेबसाइटों तक वर्डप्रेस का बड़ा योगदन रहा है.

अब आप जानेगे कि वर्डप्रेस क्या है और इसके सर्वाधिक इस्तेमाल में लाये जाने के पीछे के क्या कारण है. क्यों इसे दुनिया में अन्य ब्लॉग्गिंग paltform से भी ज्यादा ख्याति मिली है.

WordPress kya hai-वर्डप्रेस वेबसाइट क्या है?


वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स वेबसाइट निर्माण करने का प्लेटफार्म है, जो PHP लैंग्वेज में लिखा गया है और एक MySQL डेटाबेस का उपयोग करता है।
वर्डप्रेस वेबसाइट किसी भी वेबसाइट निर्माण के लिए wordpress cms यानि content management System (cms) प्रणाली का उपयोग करती है। जिसे installed करने के लिए एक web server की जरुरत पड़ती है. जिसे hosting service या network host के नाम से जाना जाता है. इन hosting provider की सहायता से ही वर्डप्रेस को install किय जाता है.

 ब्लॉगर में फ्री ब्लॉग कैसे बनाए 


वर्डप्रेस वेबसाइट को बैकएंड और फ्रंटएंड दो भागों में बांटा जा सकता है. बैकएंड इंटरफेस से जहां यूजर अपनी वेबसाइट में बदलाव करने या नई सामग्री जोड़ने के लिए लॉग इन करता है. वही फ्रंटएंड इंटरफ़ेस से वेबसाइट को लाइव रखा जाता है जिसे विज़िटर वेब पर देखते हैं.

content management System होने से आप वर्डप्रेस वेबसाइट को अपने तरीके से costomize कर सकते हैं, जैसे ब्लॉग header की स्थिति menu , font size/color और sidebr को जैसे चाहे, वैसे दिखा सकते हैं.

वर्डप्रेस के प्रकार : Type of wordpress :


हमसे से बहुत से लोग वर्डप्रेस को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि इसके कितने प्रकर है. WordPress.Com और WordPress.Org ये दो तरह के प्रकार वर्डप्रेस के लिए इस्तेमाल में लाये जाते हैं.

WordPress.com


वर्डप्रेस.कॉम  में आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है. बस आपको इसके लिए sign up करके अपन account बनाना होता है. इसमें आपको किसी भी वेब होस्टिंग की जरूरत नही होती है. और न ही आपको डोमेन खरीदने की आवश्यकता है. जिस प्रकार blogger.com में फ्री ब्लॉग बना सकते है, उसी प्रकार आप इसका इस्तेमाल कर के भी फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. बस अंतर इतना है कि blogger में आपका ब्लॉग yourblog.blogspot.com और WordPress.com में यह yourblog.wordpress.com जैसा दिखाई देगा.

ब्लॉगर की तरह आप इसमें भी कस्टम डोमेन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको सर्विस चार्ज भी देना होता है. अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए हैं तो बेसिक जानकारी के लिए या ब्लॉग्गिंग को सिखाने के लिए वर्डप्रेस.कॉम आपके लिए ठीक है, लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग को अपने करियर के लिए करने की सोच रहे हैं तो आपको wordpress.org का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

WordPress.org


यह एक paid सर्विस है, इसके लिए आपको एक DOMAIN और HOSTING सर्विस की आवश्यकता होती है. Professional Website या ब्लॉग बनाने के लिए इसी का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी ख़ास वजह यह है कि आप इसमें किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते है, इसमें आपको हजारों plugins install करने की सुविधा मिलती है. जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को attractive look देने के साथ ही बढ़िया तरीके से optimize भी करा सकते है.

वर्डप्रेस में आप निम्न प्रकार की वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं.



  1. ब्लॉग

  2. इवेंट वेबसाइट

  3. एजुकेशन वेबसाइट

  4. फोरम वेबसाइट

  5. पोर्टफोलियो वेबसाइट

  6. ई-लर्निंग वेबसाइट

  7. शादी की वेबसाइट


WORDPRESS प्लेटफॉर्म के लाभ :


इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते हैं, यह किस कारण से सभी ब्लॉगर की पहली पसंद बन गया है.


EASY TO USE/सरलता-


वर्डप्रेस पर वेबसाइट का निर्माण करना बहुत सरल है, इसके लिए आपको बस WORDPRESS को INSTALL करना होता है. जिसके बाद आपको वर्डप्रेस DASHBORD दिखाई देगा. अब आप अपनी पसंद की वर्डप्रेस THEME का चयन करके अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख सकते हैं. इस सब प्रक्रिया में महज 10 मिनट से भी कम समय लगता है.

FREE THEME/PLUGIN-


WordPress.org पर उपलब्ध कई वर्डप्रेस THEME और PLUGINS डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। जिसे नई सुविधाओं, कार्यक्षमता या एकीकरण को जोड़ने के लिए अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। हालाँकि, आपको वेब होस्टिंग और एक डोमेन नाम के लिए भुगतान करना होता है. पर ये सारी सुविधाए आपके उपयोग के लिए फ्री में उपलब्ध रहती है।

कई तरह की वेबसाइट का निर्माण-


वर्डप्रेस आपको व्यक्तिगत ब्लॉग ही नही बल्कि ऑनलाइन स्टोर से लेकर न्यूज़ वेबसाइट,ऑनलाइन पत्रिका और फोरम जैसी वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है।

OPEN SOURCE SOFTWARE/ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर -


वर्डप्रेस जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस (gpl) के तहत लाइसेंस प्राप्त एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, इसका अर्थ यह है कि यह किसी एकल कंपनी या इकाई के स्वामित्व में नहीं है. इसमें हजारों डेवलपर और यूजर हर रोज इसे और भी बेहतर बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर बनाने में मदद करते रहते हैं.
ओपन-सोर्स का आशय ही यह होता है कि सभी लोग सार्वजनिक हित के उद्देश्य से निरंतर सुधार और मुफ्त उपयोग के लिए इसे बेहतर
बनाने में सहयोग करे.

CODING की आवश्यकता नही-


वर्डप्रेस विभिन्न प्रकार की कोडिंग भाषाओं का उपयोग करता है, वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती, यह अपने आप में यूजर की सभी जरूरतों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है.

वर्डप्रेस प्लगइन्स की सुविधा-


यह WORDPRESS के लिए सबसे POWERFUL फीचर है.प्लगइन्स सॉफ्टवेयर के बिट्स(सूक्ष्म रूप) हैं, जिसे आप नई सुविधाओं, कार्यक्षमता या एकीकरण को जोड़ने के लिए अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।जो आप अपनी वेबसाइट पर INSTALL कर सकते है. इनकी मदद से कई प्रकार के ADDITIONAL FEATURE अपनी वेबसाइट के लिए जोड़ सकते हैं, जैसे ई-कॉमर्स, वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन, वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्लगइन, वर्डप्रेस seo प्लगइन, वर्डप्रेस form प्लगइन इत्यादि. प्लगइन्स को आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्लगइन्स मेनू के माध्यम से जोड़ा जाता है.

WordPress.org में उपलब्ध PLUGIN फ्री और प्रीमियम दोनों तरह के होते हैं, पर एक ब्लॉग की सभी जरूरतें फ्री PLUGINS से भी पूरी की जा सकती हैं. इन plugin की मदद से कई dynamic page बनाने का काम चुटकियों में हो सकता है.

Wordpress Theme-वर्डप्रेस थीम-


wordpress में आपको हजारों theme फ्री में उपलब्ध है, जिनका इस्तेमाल करके एक क्लिक के साथ वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट अपनी आवश्यकता के अनुरूप बनाया जा सकता है. paid theme की बात करें तो एक ही थीम से आप अपनी वेबसाइट को कई तरह के diffrent
लुक दे सकते हैं. इसके लिए किसी भी प्रकार की manual coding की आवश्यकता नहीं होती, यानि आप बिना किसी प्रोग्रामिंग नॉलेज के भी वर्डप्रेस का इस्तेमाल सरलता से कर सकते हैं. WordPress डैशबोर्ड में Appearance> Themes मेनू के माध्यम से थीम को आसानी से बदला जा सकता है.

SEO-


seo आपकी वेबसाइट को Google या बिंग जैसे सामान्य खोज इंजनों के माध्यम से प्राप्त करने की अनुमति देता है। वर्डप्रेस SEO को सर्वोपरी रखते हुए ही devlop लिया गया है. इसके लिए कुछ plugins भी मैजूद हैं जो आपको एक बढ़िया seo friendly ब्लॉग बनाने में हेल्प करते हैं.
Yoast seo और rank math जैसे कुछ popular plugin ब्लॉग seo को आसानी से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए प्रयोग में लाये जाते है.

High speed -


वर्डप्रेस में वेबसाइट की लोडिंग गति theme और plugins पर भी निर्भर करती है, लेकिन सिमित plugins का प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को हाई स्पीड लोडिंग बढ़ा सकते हैं.

Mobile friendly -


वर्डप्रेस थीम बहुत ही RESPONSIVE होती हैं. जो मोबाइल यूजर को बढ़िया स्पीड और लेआउट देने में मदद करती है. कुछ Accelerated Mobile Pages (AMP) PLUGINS की मदद से मोबाइल पेज को कही अधिक FAST LOAD किया जा सकता है.

मीडिया फ़ाइल लाइब्रेरी -


मीडिया लाइब्रेरी की मदद से वर्डप्रेस में एक मीडिया लाइब्रेरी ADD की गई है जहाँ आप अपने पृष्ठों या पोस्ट में मीडिया फ़ाइलों जैसे कि IMAGE और विडियो को अपलोड कर सकते हैं। जिन्हें वर्डप्रेस पोस्ट और PAGE में पब्लिश भी कर सकते हैं।

CUSTOM MENU बनाने में आसान -


वर्डप्रेस आपके POST/PAGES को कस्टम लिंक या catagory के लिंक के साथ जोड़कर नेविगेशन मेनू बनाने में मदद करता है.

ब्लॉक एडिटर की सुविधा -


Wordpress 5.0 verson के साथ ही block editor(गुटेनबर्ग वर्डप्रेस एडिटर) को लांच किया गया था. इस फीचर की मदद से पोस्ट को लिखने का तरीका पूरी तरह बदल गया है. इसमें ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर से post/page को और भी डिजाइन देना काफी आसान हो जाता है.

WP डैशबोर्ड की सुविधा -


वर्डप्रेस डैशबोर्ड आपको वेबसाइट को मैनेज करने और सभी सामग्री जैसे पोस्ट/पेज, मीडिया फाइल आदि को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। जब आप डैशबोर्ड की सामान्य जानकारी ले लेते हैं तो आपको इसका उपयोग करना और नेविगेट करना वास्तव में आसान लगने लगता है। wordpress डैशबोर्ड के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर पूरी तरह से कण्ट्रोल कर पाते हैं.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड से आप निम्न कार्य कर सकते हैं.



  1. पोस्ट या पेज बनाने/चुनने की सुविधा

  2.  लिंक जोड़ना बेहद आसान

  3. WordPress में मीडिया फाइल जिसे Images/video आदि को जोड़ना

  4. एक से अधिक पोस्ट एडिटर की सुविधा

  5. शेड्यूलिंग वर्डप्रेस पोस्ट पब्लिश करना आसान

  6. वर्डप्रेस catagory और टैग बनाना


WordPress से पैसे कैसे कमाए-


आज के समय में wordpress से पैसा बनाने की संभावनाएं असीमित हैं, आज की इस पोस्ट में हूँ जानेगे कि किस प्रकार से वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

ग्राहकों के लिए वर्डप्रेस वेबसाइटों बनाकर-


यदि आप एक वेब डेवलपर या डिजाइनर हैं तो आप वर्डप्रेस वेबसाइटों में एक्सपर्ट की भूमिका निभा सकते हैं. हालांकि वर्डप्रेस का उपयोग बेहद आसान है, इसलिए अपने स्किल्स से आप वेबसाइटों का उपयोग करने और लोगों को प्रशिक्षित करने का काम कर सकते हैं. वर्डप्रेस में विशेषज्ञता आपके लिए किसी बोनस से कम नहीं है।

वर्डप्रेस साईट का रखरखाव करके -


बहुत से वर्डप्रेस वेबसाइट के मालिक अपनी साईट के रख रखाव के लिए समय नही दे पाते. और इसके लिए वे किसी को इस कम पर रखते हैं. जो सॉफ़्टवेयर अपडेट, बैकअप, सुरक्षा, एसईओ जैसे महत्वपूर्ण कार्य करते हैं.

SEO एक्सपर्ट के रूप में-


किसी भी वेबसाइट के लिए SEO की बड़ी भूमिका होती है. अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने और खुद की वेबसाइट को टॉप पर रैंक करने के लिए हमें SEO की जरुरत पड़ती है. एसईओ में वेब साइट ऑडिट, कीवर्ड अनुसंधान, सामग्री लेखन जैसे कार्य किसी SEO एक्सपर्ट द्वारा ही संभव होता है. एक SEO EXPERT के रूप में और लोगों की हेल्प करके बढ़िया कमाई के अवसर प्राप्त होते है.

वर्डप्रेस सलाहकार के रूप में-


कुछ बड़े व्यवसायों को अपनी वेबसाइट को बनाने और उसका डिजाइन, निर्माण या सुधार करने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ती है. इसके लिए उन्हें आवश्यकता होती है एक सलाहकार की जो वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज़ेशन, वेबसाइट की कार्यक्षमता, टूल और अन्य विशेष पहलुओं पर ध्यान देते हैं.

CONTENT WRITER के रूप में -


बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ कंटेंट मार्केटिंग सेवा भी आज लोगों के बीच में अलग पहचान बना रही है. बहुत से ऐसे वेबसाइट है जिन्हें CONTENT WRITER की आवश्यकता होती है. ऐसे में वर्डप्रेस का उपयोग करना आपको इन व्यवसायों के लिए एक आकर्षक उम्मीदवार बनाता है.

निष्कर्ष -

उम्मीद है कि ऊपर दी गई आपको पसंद आई होगी जिसमें WordPress क्या है और यह इतना लोकप्रिय Content Management System क्यों बना, इस वेबसाइट प्लेटफॉर्म के लाभ के बारे में जानकारी दी गई हैं. इस पोस्ट को पढने के बाद आप समझ गए होंगे की WORDPRESS CMS अन्य प्लेटफार्म से बेहतरीन option क्यो है।

Post a Comment

0 Comments