Wordpress पर ब्लॉग कैसे बनाये : How to start a blog

नए ब्लॉगर के मन में यह  सवाल अवश्य आता होगा कि  Blog kaise banaye/ ब्लॉग कैसे बनाये. खुद के लिए एक ब्लॉग बनाना आपके जीवन में सपनों को पूरा करने का विश्वसनीय मार्ग बन सकता है। पर ब्लॉग बनाकर क्या जीवन में success मिल सकती है. आजकल कई युवा अपने career को एक ब्लॉगर के रूप में स्थापित करने के लिए प्रयासरत है.



इससे पहले कि आप अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें, मैं इस परिस्थितियों से पूरी तरह वाकिफ हूँ कि शुरुवात में एक ब्लॉगर को क्या कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है. और वे कैसे उनका सामना करके अपने ब्लॉग्गिंग करियर को सफलता के द्वार तक ले जाते हैं.मैंने अपने ब्लॉग्गिंग करियर को मुश्किल तरीके से सीखा, आपकी लगन और मेहनत ही निर्धारित करती हैं कि आप कितने सफल होंगे.

कई कठिनाइयों के बावजूद मैं उन युवाओं को सही तालाब से मछली पकड़ना तो सिखा ही सकता हूँ. जो अपना करियर एक ब्लॉगर के रूप में देखना चाहते हैं, मेरा मतलब है कि मैं अपने अनुभव से नए लोगों को ब्लॉग शुरू करने के सही तरीके बता सकता हूँ.

ब्लॉग कैसे बनाये / How to Start a Blog


ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे। आपके ब्लॉग की सफलता ये दृण निर्णय ही तय करेंगे. क्योकिं कुछ लोग ब्लॉग्गिंग शुरू तो करते है हैं, लेकिन थोडें ही दिनों में उसे छोड़ देते हैं.

इसलिए मैं अपने प्रिय पाठकों से यही अनुरोध करूँगा कि वे इस पोस्ट को पूरा पढने की आवश्यकता तभी समझे यदि वे इस बात को लेकर गंभीर है कि ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए.

www.blogger.com ब्लॉग कैसे बनाये 


 Best Blogging Platform


अब मैं आपकों ब्लॉग्गिंग को कुछ मुख्य बिंदुओं/चरण के माध्यम से समझाने जा रहा हूँ जो उन नए युवाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं, जिन्होंने पहले कभी ब्लॉग नही बनाया है.

इस पोस्ट में आपको वर्डप्रेस (WORDPRESS) पर ब्लॉग बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया बताई गई है. जिसकी मदद से एक पूर्ण ब्लॉग बनाकर आप भी ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में कदम रख पाएंगे. इस पूरी प्रक्रिया को सपष्ट रूप से समझने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

ब्लॉगिंग के लिए nich/catagory का चुनाव


ब्लॉग शुरू करते समय सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह है कि आप किस विषय को लेकर विशेष रूचि रखते है. आपको एक निश्चित nich/catagory  को लेकर BLOG बनाना चाहिए. यदि आप किसी विशिष्ट श्रेणी पर केन्द्रित ब्लॉग बनाते हैं तो Google उनको अधिक प्राथमिकता देता है.

इसे उदहारण से समझते हैं - यदि आप किसी BLOG में डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी के बारे में पढ़ रहें है और इसे पसंद करते है तो निश्चित ही आप उस ब्लॉग को SUBSCRIBE करना चाहेंगे. ताकि आप भविष्य में इस तरह की जानकारियां प्राप्त कर सकें.

लेकिन इसके बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग से हटकर हेल्थ के बारे में उस ब्लॉग से email प्राप्त होती है तो यह आपके लिए निराशाजनक रहेगा, क्योकिं आपने यह सोचकर सब्सक्राइब किया था कि आपको उस वेबसाइट से केवल डिजिटल मार्केटिंग से जुडी जानकारियां मिलेंगी.

अतः इस तरह अलग अलग श्रेणियां वास्तव में किसी भी दर्शक को परेशान कर सकती है. किसी एक विषय पर केंद्रित ब्लॉग या वेबसाइट आपके SEO, रैंकिंग और ट्रैफिक में मदद करता है। यदि आप अन्य catagory के समबन्ध में टॉपिक लिखना चाहते हैं तो एक नया ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

2020 में Blogging के लिए बेहतरीन Niche/ Topic



  • Technology       

  • Investing          

  • Jobs & Career Blog

  • Food and reciep 

  • Online business 

  • Health/Fitness 

  • Personal finance

  • Music & Entertainment 


सही डोमेन नाम का चयन


सही डोमेन को खोजने और खरीदने की चर्चा करने से पहले मैं इस पोस्ट मैं आपसे यही आशा कर रहा हूँ कि आप अपना ब्लॉग प्लेटफार्म शुरू करने जा रहें हैं, जो पूरी तरह से आपके नियंत्रण में रहेगा. और आप इस ब्लॉग के खुद मालिक होंगे.

डोमेन नेम क्या होता है?


Blog site कई प्रकार के हो सकते हैं. लिंक्डइन,फेसबुक और Midium जैसे कुछ ब्लॉग साईट हैं. लेकिन यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपनी साइट बनाने की आवश्यकता है. इसके लिए आपको सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की जानकारी होना आवश्यक है. ताकि आपको अपने ब्लॉग को आगे चलकर किसी परेशानी या असुविधा के चलते एक प्लेटफार्म से दूसरे में ट्रान्सफर न करना पड़े.

अब बात करते हैं डोमेन नाम की, यह वेबसाइट का URL है। जिसे DOMAIN REGISTRAR [डोमेन पंजीयक ] कम्पनी से खरीदा जा सकता है.
डोमेन को खरीदने के बाद इस डोमेन नाम को SAVE और रजिस्टर रखने में ये कंपनी मदद करती हैं. इसके लिए आपको समय समय भुगतान करके इस डोमेन नाम को RENEWAL कराना होता है.

इसी डोमेन नाम से आपके ब्लॉग के एड्रेस को पहचाना जा सकता हैं. जैसे- TECH-HINDI.COM एक डोमेन एड्रेस है. इस एड्रेस की मदद से ही VISITER आपके ब्लॉग में आ सकेंगे.

कुछ डोमेन रजिस्ट्रार के नाम दिए है जहाँ से आप डोमेन नाम को खरीद सकते हैं:



  1. GoDaddy

  2. Hostinger.com

  3. HostGator

  4. BlueHost

  5. register.com

  6. A2 Hosting

  7. Squarespace

  8. Domain.com


ब्लॉग के लिए सही वेब होस्टिंग का चयन


डोमेन खरीदने मात्र से आप अपना ब्लॉग नही बना सकते, इसके लिए होस्टिंग की भी आवश्यकता होती है. आजकल कुछ होस्टिंग कम्पनी होस्टिंग खरीदने के साथ ही डोमेन नाम भी provide कराते हैं जो एक साल तक फ्री होता है. लेकिन आपको एक साल के बाद इसे renew करने के लिए भुगतान करना होगा.



यह आवश्यक नहीं है कि डोमेन नाम और होस्टिंग एक ही कंपनी से खरीदें, अगर आपने जिस कंपनी से डोमेन खरीदा है और आप होस्टिंग किसी अन्य कंपनी से लेते हो तो आपको सिर्फ अपने डोमेन को Hosting provider के साथ point करना होता है. जो बहुत आसानी से किया जा सकता है.
इन दिनों HTML और CSS का उपयोग करके बहुत कम साइटें बनाई जाती हैं। जिसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है.

बेस्ट होस्टिंग प्रदाता कंपनियां इस प्रकार हैं/Best Web Hosting Provider



  • Hostinger

  • Bluehost

  • Godaddy

  • HostGator

  • GreenGeeks

  • WP Engine

  • Dreamhost

  • SiteGround

  • A2 Hosting

  • Inmotion


लेकिन इस असुविधा के बचने के लिए वेब होस्टिंग कंपनियों ने content management systems (CMS) पर आधारित Wordpress platform को अपनाया हैं. इसी होस्टिंग में आप बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के भी wordpress install करके आसानी से post पब्लिश कर सकते हैं.

किसी ब्लॉग या वेबसाइट को live रखने के लिए वेब होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता होती है। जिसके सर्वर पर आपकी वेबसाइट का डेटा संग्रहीत होता है.

एक बढ़िया होस्टिंग का चयन करने से पहले आपको होस्टिंग कंपनियों के बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है. खासकर नए ब्लॉगर के लिए उचित मूल्य, सर्विस की गुणवत्ता और उपयोग करने में आसान होस्टिंग को ही प्राथमिकता देनी चाहिए.

अधिकतर होस्टिंग प्रोवाइडर discount देकर आपको चकित कर सकते. इनके डिस्काउंट प्राइस को देखने के बाद शायद आपको इनके दाम कम लगे, लेकिन आपको एक नजर उनके renewal प्राइस पर डालना होगा.

अपने डोमेन नाम को Point करें


इससे पहले मैंने आपको डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदने की गाइड दी. अब आपके पास एक डोमेन और एक Hosting मौजूद है.

यदि आपने होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीदने के साथ ही अपने ब्लॉग के लिए डोमेन का चयन किया है तो ब्लॉग बनाना आसन हो जाएगा. लेकिन आपका डोमेन और होस्टिंग प्रदाता अलग अलग हैं तो होस्टिंग के समय आपको डोमेन नाम enter करने के बाद डोमेन रजिस्ट्रार में कॉन्फ़िगर करना होता है.

Blog को domain से कैसे जोड़े


इसके लिए डोमेन registrar से Dns settings को होस्टिंग के लिए कॉन्फ़िगर करने की जरूरत होती है. हालाँकि इसके लिए आपको काफी गाइड इन कंपनियों की तरफ से उपलब्ध होती हैं.

अगर आपको यह सेटिंग्स करने में परेशानी हो रही हैं तो आप डोमेन और होस्टिंग कंपनी के care person से लाइव chat करके भी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. और अपने डोमेन को hosting पैनल के साथ point कर सकते हैं.

 WordPress Blog  Install करना


ऊपर दी गई प्रक्रिया के बाद अब आप wordpress वेबसाइट इनस्टॉल करने के लिए तैयार हैं. वर्डप्रेस content management systems पर आधारित प्लेटफार्म है.

कुछ साल पहले जूमला, टाइपपैड या ब्लॉगर जैसे platform में भी प्रतियोगी देखने को मिलते थे, लेकिन अब इन  प्लेटफार्म का प्रयोग बहुत कम होने लगा है. wordpress इतना लोकप्रिय है की पूरे विश्व में 30% से भी अधिक वेबसाइट इसी platform को अपना रही हैं.

Hosting Account

होस्टिंग कंपनी वर्डप्रेस इंस्टाल करने के लिए कई विकल्प आपको देती है, वर्डप्रेस को अपने वेब होस्ट में जाकर वर्डप्रेस विकल्प को ढूंढें, इसे क्लिक करें, फिर निर्देशों का पालन करें। कुछ कम्पनी auto installer का भी आप्शन देते हैं, जहाँ एक क्लिक में ही आपकी वेबसाइट बनाकर तैयार हो जायेगी.

अपने ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस थीम चुनें


वर्डप्रेस इंस्टाल करने के बाद ब्लॉगर के लिए सबसे महवपूर्ण कार्य wordpress theme का चयन करना है. आपने अक्सर देखा होगा कि हर वेबसाइट एक दुसरे से अलग अलग क्यों दिखाई देती है, इसकी वजह वर्डप्रेस थीम ही है.

वैसे वर्डप्रेस इंस्टाल करने के बाद आपको कई free theme मिल जायेगी, लेकिन अगर आप बढ़िया क्वालिटी और फीचर से लेस themes का चयन करना चाहते हैं तो Themeforest आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, यहाँ से आप पेड Theme ले सकते हैं.

theme में बदलाव करने पर आपकी पोस्ट या पेज पर किसी भी प्रकार का नुक्सान नहीं होता. ब्लॉग को आकर्षक लुक देने के लिए बढ़िया थीम का होना आवश्यक है.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड में थीम change करने का विकल्प दिया गया है, इसके लिए आपको Apparence>Themes > Add New वाले आप्शन में जाना है. और जिस थीम को आपने डाउनलोड किया है उसे upload बटन पर क्लिक करके इंस्टाल कर सकते है.

यदि आप फ्री थीम का इस्तेमाल करने की सोच रहें हैं. Theme वाले आप्शन में आपको कई वर्डप्रेस थीम मिल जायेंगी.

वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करें


वर्डप्रेस की सबसे बड़ी खासियत जो मुझे लगती है वह है इसके Plugin [प्लग इन]. यह open-source ओपन-सोर्स है जिस कारण  वर्डप्रेस प्लग इन की मदद से आप बिना कोडिंग के अपने ब्लॉग को जैसा चाहे वैसे features से जोड़ सकते हैं. वर्डप्रेस प्लगइन्स सॉफ्टवेयर का एक छोटा बैच है. जो किसी विशेष कार्य के लिए ही devlope किया होता है.

दरसल यहाँ Wordpress Plugin वर्डप्रेस प्लगइन का ज्यादा इस्तेमाल भी आपकी साईट पर समस्या का कारण बन सकती है. इस कारण ब्लॉगर इनका इस्तेमल सीमित और विशेष जरूरत पड़ने पर ही करे. ज्यादा plugin को इंस्टाल करने की दशा में आप सुनिश्चित नहीं कर पाते कि कौन सा प्लगइन किसी विशेष समस्या का कारण बन रहा है।

मेरे द्वारा प्रयोग किये जाने वाले कुछ plugins :


#1  Yoast SEO:  यह SEO प्लगइन है, यह आपके ब्लॉग पर onpage seo करने में मदद करता है. इसकी मदद से आप webmaster tools google,bing,yandax में आपकी site को आसानी से इंडेक्स कर सकते है.

#2  Akismet:  यह काफी लोकप्रिय plugin है, जो comment spam को आसानी से फ़िल्टर करता है मेरी राय में यह प्रत्येक ब्लॉगर की आवश्यकता है.

#3  Easy Table of Contents: इस plugin की मदद से आप अपनी पोस्ट में मौजूद headings को हाईलाइट कर एक बढ़िया table of contents बना सकते हैं.

#4  Sassy Social Share : यह मुझे सोशल मीडिया प्लेटफार्म में पोस्ट को शेयर करने में हेल्प करता है. इसमें आपको कई social icon देखने को मिल सकते हैं.

#5  Contact Form 7 : यह सभी ब्लॉगर का पोपुलर plugin है. जो आपको फ्री में contact form बनाने में मदद करता हैं. जिसकी सहायता से आप फॉर्म भरने वाले किसी भी व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं.

#6  Classic editor : ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए और उसे एडिट करने के लिए यह plugin काफी हेल्प फुल है. पोस्ट लिखने के लिए यह easy to use है.

Google Analytics tools Install


Google Analytics गूगल का एक मुफ्त वेबसाइट विश्लेषिकी उपकरण है। फ्री होने के बावजूद भी यह सबसे बढ़िया Analytic देने की क़ाबलियत  रखता है. आपको बस एक Google Analytics खाता बनाना है और इसे अपने ब्लॉग पर अप्लाई करना है।

इसकी मदद से ब्लॉग मैं आने वाले ट्रैफिक का पता लगाया जा सकता है. Google Analytics से आप जान सकते हैं कि आपकी किस पोस्ट पर किस source से traffic आ रहा है.

Google Analytics का setup बहुत आसन है, बस आपको Google Analytics में जाकर अपनी वेबसाइट की डिटेल डालनी होती है. और स्टेप बाई  स्टेप फॉलो करना है. इसके बाद आपको एक script यानि code मिलता है जिसे आप आपने blog के साइट पर <head></head>में  पेस्ट करना है.

ब्लॉग कैसे लिखें/Write Your First Post


ऊपर मैंने ब्लॉग बनाने से लेकर उसके सेटअप की पूरी जानकारी आप लोगों से शेयर की, अब हम इस पोस्ट के मुख्य चरण में प्रवेश कर चुके है. जिसमे एक बड़ी चुनौती है, कि आर्टिकल कैसे लिखते है.

सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगर्स के ब्लॉग को देखकर आप समझ सकते हैं की वे किस प्रकार अपनी पोस्ट को अन्य लेखकों से बेहतर शैली में अपने पाठकों तक पहुचाते हैं.

मैं समझ सकता हूँ कि शुरू में ब्लॉग लिखना आपके लिए कठिन हो सकता है. लेकिन निरंतर प्रयास से आप अपनी लेखन शैली में बड़ा बदलाव देखेंगे.

ब्लॉग बनाकर उसे अपडेट रखना भी आवश्यक हो जाता है. यदि आपको एक सीरियस ब्लॉगर बनना है तो निरंतर पोस्ट डालते रहें. आपकी शुरुआत केवल पोस्ट लिखने मात्र से न होकर quality content बनाने में होनी चाहिए.

एक क्वालिटी पोस्ट की बात करें तो यह कम से कम 1000- 2,000 words का तो होना ही चाहिए. एक बहुत बढ़िया आर्टिकल को पूरा लिखने में आपको दो दिन लगने चाहिए। पहला दिन कीवर्ड रिसर्च, नई पोस्ट की रूपरेखा के लिए और पोस्ट को शुरू करने के लिए, और दूसरा दिन वर्डप्रेस में पोस्ट डालने और उसे review करके अशुद्धियों को ठीक करके पोस्ट को पब्लिश करने के लिए।

शुरुआत में पोस्ट लिखना सभी के लिए आसन नहीं होता, जब मैंने ब्लॉग्गिंग शुरु की थी तो मैं मुश्किल से एक artical लिख पाता था. हो सकता है आपके साथ भी यही हो, लेकिन यकीन मानिये आपको पता ही नही चलेगा कि आपका writing skill हर दिन कैसे Improve हो जायेगा.

अपने पोस्ट की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें. पोस्ट लिखने से पहले एक बार गूगल पर सर्च करके देख लेना चाहिए कि लोग किस टॉपिक के बारे में कैसे पोस्ट कर रहे हैं, google के पहले पेज पर रैंक करने वाले website पर जाकर उनके पोस्ट को देखें फिर अपने आप से पूछें कि आप उनसे बेहतर कैसे लिख सकते हैं।

ब्लॉग को प्रमोट करके दर्शकों तक पहुचाये


एक बार पोस्ट पब्लिश करने के बाद social media platform का इस्तेमाल करना नए ब्लॉगर की प्राथमिकता होनी चाहिए. quora, facebook page/group बनाकर या twitter और instagram की सहायता से ब्लॉग रैंक करा सकते हैं. और यहाँ अपने ब्लॉग पोस्ट के links दे सकते हैं. इन groups में आप जितने सहायक बन सकते हैं, उतने सहायक बनें। खुद से प्रश्न करें कि “मैं अपनी पोस्ट को अपने पाठकों के लिए कैसे मूल्यवान बना सकता हूं.

अपने Blog को Monetize  करें


अब सवाल है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के कई विकल्प मौजूद है. लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना चाहिये.

जब आपके ब्लॉग पर पर्याप्त ट्रैफिक आना शुरू हो जाये तब Google Adsense पर अकाउंट बनाकर अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है.
लेकिन इसके लिए adsense टीम द्वारा आपके ब्लॉग को review करना होता हैं.

एक बार Adsense approvel मिलने के बाद आपका ब्लॉग monetize हो जायेगा. जितनी ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आयेगा. आपकी earning में भी उतनी बढ़ोतरी होगी. अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने ब्लॉग पर बहुत समय की आवश्यकता होगी।

एक बार आप Blog को मैनेज करने के अभ्यस्त हो जायेंगे, तो आप Sponser से भी पैसा कमा सकते हैं. साथ ही Affiliate marketing और अपने ब्रांड की विश्वसनीयता बनाने के लिए E-book बेचकर भी आप अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं.

इस पोस्ट में आपने सीखा कि ब्लॉग कैसे बनाये / How to Start a Blog. उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. ब्लॉग संबंधी किसी सवाल या सुझाव हेतु आप कमेंट कर सकते हैं.
Happy Blogging

Post a Comment

0 Comments