SSL क्या है, SSL certificate कहाँ से खरीदें

SSL क्या है, किसी internet browser और websites के लिए SSL Certificate क्यों आवश्यक होता है, आज इस लेख में आप जानेंगें कि SSL के क्या use है. SSL certificate कहाँ से खरीद सकते हैं.

वर्तमान समय में हमारा ज्यादातर कार्य अब INTERNET के माध्यम से ही किया जा रहा है, ऐसे में इन्टरनेट सुरक्षा सभी के लिए चिंता का विषय है. चाहे online shopping हो या रिचार्ज य फिर बात करें ticket booking की इस तरह की तमाम गतिविधियाँ अब इन्टरनेट के सहारे से ही सम्भव हो पाया है.

SSL Kya Hai, Kaise Kaam Karta Hai aur SSL Kaha Se Kharide

इन  सबके लिए डिजिटल प्रणाली के माध्यम से online Payment भी किया जाता है. और इन सबके लिए हमें व्यक्तिगत जानकारी, मोबाइल नंबर और डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल और ईमेल आईडी आदि की जानकारी देनी होती है.

इन निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए किसी website के साथ secure connection का होना बेहद जरूरी है, अन्यथा किसी भी third party के द्वारा  जानकारियां का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी लिए website के लिए एक protocol इस्तेमाल किया जाता है, जिसे SSL Certificate कहते हैं.

अब आप विस्तार से जानेंगे कि SSl क्या है और यह कैसे काम करता है. साथ ही ssl के प्रकार और ssl को कैसे  खरीदें  जैसे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे.

SSL सर्टिफिकेट क्या है


यह एक Encrypted protocol है. ब्राउज़र और वेबसाइट के मध्य सुरक्षित संपर्क स्थापित करने के लिए ही ssl certificate की आवश्यकता होती है. जो web पर हमारी details को secure रखता है.

ssl full form : Secure Sockets Layer को Netscape ने developed किया था. इन्टरनेट पर मौजूद बहुत सी ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं , जिनमें online Transaction होता है, इन्ही वेबसाइट से महत्वपूर्ण जानकारियों को cyber चोरों से protect करने के लिए ssl certificate का वेबसाइट पर active किया जाता है.

SSL मुख्य तीन चरणों में कार्य करता है:

  1. Encryption

  2. Authenticity

  3. validation.


SSl का पता कैसे लगाये :


SSL के बारे में हमने जान लिया लेकिन किसी वेबसाइट में SSL का पता कैसे करेंगे आइए जानते हैं.
जब हम किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उस वेबसाइट के आगे http या https से शुरू होती है. example के लिए देखें :
http://www.example.com(Not secure)http not secure

https://www.example.com (secure conection)

https ssl certificate

ऊपर दी गई वेबसाइट url को देखकर आप समझ गए होंगे कि http वाली वेबसाइट सिक्योर नहीं है जबकि https वाली वेबसाइट एक ssl certificate से जुड़ी है. https वाली website secure होती है. जबकि http वाली वेबसाइट secure नहीं होती.

SSL कैसे काम करता है


जब भी हम ऑनलाइन transaction करते हैं या अपनी निजी जानकारी किसी वेबसाइट में देते हैं. वह जानकारी किसी form में fill करनी होती है. यदि कोई वेबसाइट secure न हो तो वह यूज़र के डाटा को साधारण word में ही accept करती है. लेकिन ssl का यही फायदा होता है कि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारिया पूरी तरह से Encrypted होती है. जिन्हें आसानी से समझा नहीं जा सकता. और डाटा चोरी होने की संभावना बेहद कम होती है.

ssl के प्रकार :


ssl के प्रकार को हम bit encryption के रूप में देख सकते हैं, जो मार्किट में 128-bit encryption और 256-bit encryption में उपलब्ध हैं, साधारणतः 128-bit encryption वाले certificate को ही इस्तेमाल में लाया जाता है. लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से 256-bit encryption वेबसाइट को अधिक सुरक्षित रखेगा. आइये अब बात करते ssl के प्रकार की.

Domain validated SSL :


साधारण प्रयोग में लाई जाने वाली वेबसाइट. जैसे personal ब्लॉग आदि के लिए इस ssl को प्रयोग में लाया जा सकता है. यह माध्यम श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर सकती है.

EV SSL Certificate


इसकी पहचान आप एड्रेस बार को देखकर कर सकते है. यहाँ adress bar आपको ग्रीन दिखाई देगा. यह किसी व्यवसाय और अधिक सुरक्षा के लिए ही विकसित किया गया है. इसे हम एक उच्च श्रेणी का encrypted SSL certificate मान सकते हैं.

Wildcard SSL Certificate


बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो कई sub-domain का इस्तेमाल भी करती है. ऐसी ही वेबसाइट को सुरक्षित रखने हेतु इस certificate का इस्तेमाल किया जाता है.

Organization Validation SSL


किसी ऑनलाइन बिज़नेस website के secure करने के लिए इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल होता है. इससे visiter को एक secure और verified वेबसाइट के होने का पता चलता है.

Multi-Domain SSL


Multi-Domain SSL 1 से लेकर 250 डोमेन्स को सुरक्षित रखने की क्षमता रखता है. इस सर्टिफिकेट में आपको Domain Validation, Organization और Extended Validation की सुविधा मिलती है.

Code Signing Certificate


किसी devloper वेबसाइट या सॉफ्टवेर devloper के कोड को इंटरनेट के माध्यम से चोरी होने से बचने के लिए Code Signing Certificate का इस्तेमाल किया जाता है.

SSL कहाँ से खरीदे


यदि आप hosting खरीद रहें हैं तो आपको उन होस्टिंग कंपनियों से free ssl की सुविधा भी प्रदान की जाती है. लेकिन यदि hosting multiple डोमेन के लिए है तो आपको नयी वेबसाइट के लिए ssl सर्टिफिकेट खरीदना पड़ेगा. क्योंकि अधिकांश hosting provider द्वारा फ्री ssl केवल एक ही वेबसाइट के लिए दिया जाता है. आपको ssl खरीदने के लिए अलग से भुगतान करना होगा.
कुछ होस्टिंग प्रदान करने वाली मुख्य कंपनियां इस प्रकार हैं- hostinger, godaddy, bigrock, bluehost और HostGator इत्यादि.

लेकिन बहुत से ऐसी कंपनियां भी है जो मुफ्त में आपको ssl प्रदान करते है. sslforfree.com जैसे कुछ चर्चित नाम हैं जो आम लोगों के लिए free ssl certificate प्रदान करती है.

इस लेख में अपने जाना कि SSL क्या है, यह कैसे काम करता है, और ssl के प्रकार की जानकारी. यदि आप इस लेख से
जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं तो कृपया करके कमेंट बॉक्स अपना प्रश्न या सुझाव दे सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments