LTE और VoLTE में क्या अंतर है, जानें

4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना अब आम बात है, किसी नए फोन को लांच करते समय मोबाइल कंपनिया LTE और VoLTE जैसे शब्दों का प्रयोग अवश्य करते हैं. लेकिन हममे से बहुत से लोग नहीं जानते,कि आंखिर LTE और VoLTE क्या है?  बहुत से ग्राहक नया फ़ोन लेते समय इस शब्दों को लेकर उलझन में पड़ जाते हैं. तो आज हम LTE और VoLTE के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. इन दोनों में क्या अंतर है, इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि Hd voice Calling और Unlimited Internet चलाना है तो LTE और वोल्ट को जानना क्यों आवश्यक है.

diffrent between LTE and VoLTE in hindi

मोबाइल नेटवर्क और इन्टरनेट सेवा :


समय के साथ साथ टेक्नोलॉजी काफी विकसित हो चुकी है, और मोबाइल नेटवर्क पहले की अपेक्षा काफी बेहतर हो चुके हैं. कई साल पहले जो नेटवर्क होते थे. तब 3G और 4G जैसे शब्दों की जानकारी नहीं थी, तब केवल 2G नेटवर्क पर इंटरनेट का उपयोग किया जाता था. जो की काफी धीमा होता था.

वर्ष 2010 में 3G ने दस्तक देकर इन्टरनेट की दुनिया में काफी विश्वसनीय कार्य किया. तब जाकर Youtube पर विडिओ देख पाना संभव हो पाया. 2 साल बाद यानि 2012 मी 4g नेटवर्क को लाया गया जो 3g नेटवर्क से भी काफी ज्यादा तेज था. सबसे पहले एयरटेल ने इसे भारत में लांच किया. तब केवल modems और dongles के माध्यम से ही इसे उपयोग में लाया जा सकता था.

आजकल सभी टेलीकॉम ऑपरेटर 4G की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. जो किसी भी सामान्य स्मार्टफोन पर भी काम करता है. उस दौर में 4g का उपयोग करना काफी महंगा हुआ करता था. लोग 3g सेवा का ही ज्यादा उपयोग करते थे. 5 सितम्बर 2016 को रिलायंस जियो ने अपना 4G SIM काफी सस्ते दामों में लांच करके करोड़ो ग्राहकों को मामूली दरों में 4g सेवा को उपयोग करने का अवसर दिया. जियो सेवा VoLTE फीचर के साथ लांच हुआ. तब ज्यादतर  स्मार्टफोन सिर्फ LTE को ही support कर रहे थे। तभी लोगों को LTE और VOLTE के बारे में कन्फ्यूज्ड हो गए.

LTE क्या है :


LTE का मतलब फुल फॉर्म Long Term Evolution है। यह 4G नेटवर्क पर हे कार्य करता है. 3rd Generation Partnership Project द्वारा इसकी जो स्पीड निर्धारित की थी, इसकी स्पीड उतनी नहीं है. LTE network 2G और 3G के मुकाबले काफी बेहतर है. 4G LTE पर हम आसानी से इंटरनेट का उपयोग और डेटा ट्रांसफर कर सकते है। LTE की इस स्पीड को और भी बेहतर बना कर VoLTE जैसी सर्विस को लाया गया.

VoLTE क्या है :


LTE network की औसतन 100 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड का आंकलन किया गया है जो 50 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड देने में सक्षम है. VoLTE को आप एक service समझ सकते है जो LTE पर काम करता है. Volt का full form है, Voice Over LTE.

दरसल आपने देखा होगा की आप calling के दौरान आप इन्टरनेट surf  नहीं कर पाते है. लेकिन Volte service आपको internet और calling का प्रयोग एक साथ करने में मदद करता है. 2G और 3G पर भी यह सेवा काम करती है. VoLTE पर आपको HD Voice Calling और Video Calling की सुविधा मिलती है। इस फीचर से कॉलिंग और डेटा का एक साथ उपयोग करते वक़्त वॉइस कॉल की क्वालिटी पर कोई प्रभाव नही पड़ता है.


तो यह थी LTE और VoLTE की जानकारी, उम्मीद है कि आप इसके बीच के अंतर को भी समझ गए होंगे. इस पोस्ट सम्बन्धी किसी भी जानकारी के लिए आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments