Blogspot blog का complete backup कैसे करते है

दोस्तों Blogspot blog का complete backup कैसे करते है आज मैं आपको यही जानकारी देने वाला हूँ. ब्लॉगर या blogspot में आज आपको ब्लॉग के POST का backup लेने की जानकारी दी जायेगी.

किसी Blog को शुरू करने के बाद ब्लॉग Owner की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने ब्लॉग को कैसे सुरक्षित रखे, दोस्तों आज के इस पोस्ट में में आपको बताऊँगा कि एक ब्लॉग के Contents को Safe कैसे रखा जाए। पिछले आर्टिकल में मैंने ब्लॉग को बनाने और उससे जुड़ी लगभग सभी जानकारी आप लोगो से शेयर की थी। अब बारी आती है ब्लॉग की सुरक्षा की, हर Blogger के लिए ब्लॉग को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हो जाता है, आप अपनी मेहनत से ब्लॉग बनाकर ऐसे ही नही छोड़ सकते। क्योंकि अगर आपके ब्लॉग में कोई भी दिक्कत आती है तो आपकी मेहनत का आपको कुछ भी नही मिलने वाला। आपको फिर Zero से शुरू करना पडे़गा

jaldi post-indexing kaise kare



अगर आप अपने ब्लॉग के लिए 100% मालिकाना हक़ चाहते है तो आपको Blogger के बजाय Self Hosted Wordpress प्लेटफार्म को चुनना बेहतर रहेगा। आज वर्डप्रेस ही ज्यादातर ब्लॉगर का फेवरेट प्लेटफार्म है। इनकी संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। वर्तमान में 31% इंटरनेट को Wordpress Platform द्वारा ही पावर मिली है।




अगर आप ब्लॉगर को इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने ब्लॉग को सुरक्षित रखने के लिए समय समय पर Backup लेते रहना चाहिए। यह जरूरी बात जो नए ब्लॉगर को जानना जरूरी है।




ब्लॉगर में आपको दो तरह के बैकअप की जरूरत होती है। पहला है अपनी Theme या Templates जो आप अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करते है वो और दूसरा है अपने पूरे ब्लॉग का Backup जैसे Post इत्यादि।




यह जानना आवश्यक है की Theme या टेम्पलेट में ब्लॉग का कौन सा Content save होता है और Blog के बैकअप में कौन सा, अगर आप Theme का बैकअप लेते हैं तो आपको आपके थीम जो आपने कस्टमाइज की है। उसका Layout और ब्लॉग का Design सेव होता है। वे ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग को एडिट करके Modify करते हैं उन सभी को किसी भी Editing या मॉडिफिकेशन से पहले बैकअप ले लेना चाहिए ताकि कोई भी गड़बड़ी होने पर उस Themes को फिर से अपलोड किया जा सके।


अगर आप अपने सभी Blog के पोस्ट को सेफ रखना चाहते हो तो आपको इसके लिए भी बैकअप की सुविधा दी गई है। जिसे आप समय समय पर बैकअप लेकर सेफ रख सकते है। ताकि किसी भी दिक्कत या Blog के बंद होने पर आप दूसरे ब्लॉग में इस बैकअप जो xml फाइल है, को Shift कर सकते हैं। ब्लॉगर में Auto Backup की कोई सुविधा नहीं है। इस लिए आपको समय समय पर बैकअप लेना चहिये।

Blogger में ब्लॉग का बैकअप लेने का सरल तरीका :


ब्लॉग का बैकअप लेने के लिए आपको ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाना है। यहाँ आपको Setting का ऑप्शन दिखाई देगा, अब आपको सेटिंग में Other पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आपको import और Backup का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। Backup पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग की post, Comment और pages को सेफ कर सकते हैं।


blogspot-me-backup-lene-ka-tarika



Backup के ठीक सामने import content का ऑप्सन भी है, इस बटन पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग के बैकअप लिया कंटेंट्स को इम्पोर्ट कर सकते हैं।

Backup लिया हुआ कंटेंट्स एक ब्लॉगर के लिए बहुत महत्व रखता है इस कारण आप समय समय पर backup बनाकर रखें, और इसे अपने कंप्यूटर या फोन में सेव कर लें। अपने ब्लॉग के बैकअप की ज्यादा Safety के लिए आप Google Drive, dropbox या अन्य किसी Cloud Storage का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अगर आप Blogging से जुडी इस जानकारी से प्रसन्न हैं तो इस post को Social Networking साइट्स जैसे Facebook, Twitter या whatsapp ग्रुप में भी शेयर करें ताकि आपके साथ साथ आपके मित्रों को भी जानकारी मिल सके।

इस पोस्ट संबधी कोई भी सुझाव आप कमेंट बॉक्स में दे सकते है।

Post a Comment

0 Comments